क्लार्क से आगे निकल सकते हैं पुजारा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज नौ फरवरी से शुरू हो रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम 2017 के बाद भारतीय जमीन पर टेस्ट सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम के लिए यह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी काफी महत्वपूर्ण है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इस सीरीज में जीत हासिल करनी होगी। अगर वह दो या तीन मैच जीत लेता है तो आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगा।इस सीरीज के दौरान सबकी नजर अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और पूर्व कप्तान विराट कोहली पर भी होगी। इनदोनों खिलाड़ियों का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर चला है। यहां तक कि मौजूदा टीम में शामिल खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन पुजारा-कोहली के ही हैं। पुजारा ने 20 मैच की 37 पारियों में 1893 रन बनाए हैं। वहीं, कोहली ने 20 मैचों की 36 पारियों में 1682 रन बनाए हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रन
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के हैं। उन्होंने 39 मैचों की 74 पारियों में 3630 रन बनाए थे। उनके बाद दूसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग का बल्ला भी भारत के खिलाफ खूब चला है। उन्होंने 29 मैचों की 51 पारियों में 2555 रन बनाए थे
क्लार्क और द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं पुजारा
पुजारा भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे स्थान पर हैं। अगर इस सीरीज में उनका बल्ला चलता है तो वह शीर्ष पांच में शामिल हो सकते हैं। पुजारा के पास ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क और भारत के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का मौका होगा। क्लार्क ने 22 मैचों की 40 पारियों में 2049 रन बनाए थे। वहीं, द्रविड़ के नाम 32 मैचों की 60 पारियों में 2143 रन हैं। इस तरह वह अगर 157 रन बनाते हैं तो क्लार्क और 251 रन बनाते हैं द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं।