टैक्स न देने वालों के खिलाफ पाकिस्तान की कड़ी कार्रवाई, 5 लाख लोगों का ब्लॉक किया सिम कार्ड

पाकिस्तान में अधिकारियों ने कर न चुकाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। इसके तहत पांच लाख से अधिक कर बकाएदारों का सिम कार्ड ब्लाक करने का फैसला लिया गया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार कंपनियों को सिम ब्लाक करने और 15 मई तक अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया गया है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि 24 लाख संभावित करदाताओं की पहचान की गई है, जो टैक्स रोल में मौजूद नहीं थे। बाद में इन व्यक्तियों को नोटिस जारी किए गए। सक्रिय करदाताओं की सूची के अनुसार, एक मार्च 2024 तक 42 लाख करदाताओं ने रिटर्न दाखिल किए, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान 38 लाख रिटर्न प्राप्त हुए थे।

टैक्स रिटर्न दाखिल करने वालों को सिम ऐसे होंगे बहाल

कर विभाग के अधिकारी के अनुसार, 2023 के लिए टैक्स रिटर्न दाखिल करने वाले व्यक्तियों के सिम स्वचालित रूप से बहाल हो जाएंगे। प्रत्येक सोमवार को सक्रिय करदाताओं की सूची अपडेट की जाएगी और मंगलवार को सूची में शामिल लोगों की पहचान की जाएगी और उनका सिम फिर से शुरू करने के लिए दूरसंचार कंपनियों को निर्देश भेजा जाएगा। सिम फिर से शुरू करने की कोई अलग प्रक्रिया नहीं होगी और पूरी प्रक्रिया स्वचालित रूप से पूरी हो जाएगी।