कांग्रेस उम्मीदवार के हटने से संबित पात्रा की राह आसान? पुरी सीट पर हो सकता है खेला

पुरी संसदीय सीट पर आज उस समय बड़ा झटका लगा जब कांग्रेस की घोषित उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से इनकार करते हुए अपना टिकट वापस ले लिया। इतना ही नहीं उन्होंने नाम वापस लेने के साथ ही पार्टी पर चुनाव के लिए फंड नहीं देने तथा पुरी लोकसभा के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट पर कमजोर उम्मीदवार उतारने का आरोप लगाया है।ऐसे में प्रदेश में पहले ही अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस की मुश्किलें और बढ़ गई है।

क्या संबित पात्रा की राह आसान होगी?

कांग्रेस उम्मीदवार के मैदान से हटने से संबित पात्रा ही नहीं बीजद उम्मीदवार को भी फायदा हो सकता है। बीजद उम्मीदवार ने पिछली बार बाजी मार ली थी। सुचरिता महांति 2014 में पुरी संसदीय क्षेत्र चुनाव लड़ चुकी हैं। 2014 में वह दुसरे नंबर थी और उन्हें 2 लाख 59 हजार 800 वोट मिला था। अब इनके हटने से कहीं न कहीं संबित पात्रा और बीजद दोनों की तरफ वोट शिफ्ट होगा।

सुचरिता महांति ने पार्टी पर लगाए गंभीर आरोप

सुचरिता महांति ने कहा है कि पार्टी फंड के बिना चुनाव प्रचार असंभव है।हमने इस संदर्भ में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव के.सी वेणुगोपाल को भेजे ई-मेल संदेश में उक्त बातें दर्शायी है।उन्होंने कहा कि पार्टी की तरफ से हमें अपने फंड से चुनाव लड़ने के लिए कहा गया था। मैने अपने समर्थ के अनुसार कैंपेन भी शुरू किया और फंड की व्यवस्था करने का प्रयास किया। हालांकि वर्तमान समय में यह सम्भव नहीं हुआ।ऐसे में मैने टिकट को वापस कर दिया है।

कांग्रेस ने पुरी के 7 विधानसभा सीट पर कमजोर उम्मीदवार उतारे

पुरी लोकसभा सीट के अन्तर्गत 7 विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने कमजोर उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा है। 4 विधानसभा क्षेत्र में उम्मीदवार बदलने के लिए हमने अनुरोध किया था, मगर मेरी बात नहीं सुनी गई। उन्होंने कहा कि पुरी में मेरे साथ लोगों का समर्थन है, लोग परिवर्तन चाहते थे। भाजपा एवं बीजद के कार्यकलाप से लोग खुश नहीं हैं। लोग मुझे पसंद भी कर रहे थे। हालांकि बिना फंड के चुनाव लड़ना मुश्किल है ऐसे में हमने अपना टिकट वापस कर दिया है।

बीजद ने अरूप पटनायक को उम्मीदवार बनाया

पुरी संसदीय क्षेत्र से बीजद ने अरूप पटनायक को उम्मीदवार बनाया गया है जबकि भाजपा ने संबित पात्र को चुनाव मैदान में उतारा है।वहीं  कांग्रेस ने सुचरिता महांति को अपना उम्मीदवार बनाया था,जो टिकट वापस कर दी हैं। गौरतलब है कि सुचरिता महांति 2014 में पुरी संसदीय क्षेत्र चुनाव लड़ चुकी हैं। 2014 में वह दुसरे नंबर थी और उन्हें 2 लाख 59 हजार 800 वोट मिला

हालांकि, 2019 में कांग्रेस ने इस सीट पर उनका टिकट काटकर सत्य प्रकाश नायक को अपना उम्मीदवार बनाया था और पार्टी को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा।तीसरे नंबर पर रहने वाले सत्य प्रकाश नायक को मात्र 44 हजार 734 वोट मिले थे।ऐसे में कांग्रेस ने 2024 में एक फिर पार्टी ने सुचरिता पर भरोसा करते हुए अपना उम्मीदवार बनाया था।

पुरी लोकसभा एवं इसके अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट पर 25 मई को तीसरे चरण में चुनाव होगा। तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई है। ऐसे समय पुरी सांसद उम्मीदवार का टिकट वापस करना कांग्रेस के लिए बड़ा धक्का माना जा रहा है।