क्या मिर्जापुर की Sania Mirza बनेंगी भारतीय वायुसेना की पहली मुस्लिम महिला पायलट

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के एक टीवी मैकेनिक की बेटी सानिया मिर्जा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा पास करने के बाद चर्चा में हैं। कई रिपोर्टों में कहा गया कि सानिया मिर्ज़ा भारत की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट होंगी। हालाँकि, वास्तव में ऐसा नहीं है क्योंकि इन सभी रिपोर्टों में इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी नहीं थी कि भारतीय वायु सेना (IAF) अपने लड़ाकू पायलटों को कैसे चुनती है। सानिया को एनडीए में शामिल होने के लिए चुना गया है और उन्होंने अकादमी की फाइटर पायलट स्ट्रीम को चुना है। उनका वास्तव में IAF फाइटर बनना उनके कई कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने पर निर्भर करेगा जो अब उन्हें करना होगा।IAF ने एक बयान में कहा कि एक उम्मीदवार को भारतीय वायु सेना में पायलट के रूप में कमीशन होने में चार साल लगते हैं। IAF ने आगे कहा कि चार साल की अवधि के दौरान, उम्मीदवार को फ्लाइंग ब्रांच के लिए निर्धारित प्रशिक्षण पूरा करना होगा। IAF प्रवक्ता ने कहा उड़ान शाखा में वायु सेना कैडेट के रूप में एनडीए में शामिल होने वाले किसी भी उम्मीदवार को अन्य 2 सेवाओं से अपने सहपाठियों के साथ 3 साल के संयुक्त प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। एनडीए का उद्देश्य सेवाओं के बीच संयुक्त कौशल को बढ़ावा देना है, इसलिए प्रशिक्षण के लिए सामान्य है सभी। इसमें पासिंग आउट से पहले केवल पिछले 6 महीनों में वायुसेना कैडेटों के लिए उड़ान प्रशिक्षण के बुनियादी तत्व हैं।

बयान ने कहा गया “यह मानते हुए कि इस लेख में चित्रित युवती को एनडीए के लिए शामिल होने के निर्देश प्राप्त हुए हैं, उन्हें भारतीय वायुसेना में पायलट के रूप में नियुक्त होने में अब से 4 साल लगेंगे। इन 4 वर्षों के दौरान, उन्हें निर्दिष्ट प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा। उड़ान शाखा के लिए और एक लड़ाकू पायलट के रूप में इसे बनाने की योग्यता  है।

IAF ने भी उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि उनके सभी सपने सच हों। उन्होंने एनडीए परीक्षा में कुल मिलाकर 149वीं रैंक हासिल की है। हिंदी माध्यम के स्कूल में पढ़ने वाली सानिया ने कहा कि हिंदी माध्यम के छात्र भी ठान लें तो सफलता हासिल कर सकते हैं।

सानिया मिर्जा मिर्जापुर देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के जसोवर गांव की रहने वाली हैं। सानिया मिर्जा ने कहा  कि मैंने एनडीए क्रैक किया और कुल मिलाकर 149वीं रैंक हासिल की और एयरफोर्स के लिए चुनी गई। जब मैंने यूट्यूब पर पहली महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी को देखा, तो मुझे प्रेरणा मिली। मैंने दूसरे प्रयास में एनडीए क्रैक किया।