नरेंद्र मोदी का बेल्जियम दौरा टला

कोरोना वायरस के खतरे के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेल्जियम दौरा टल गया है। हालांकि भारत-यूरोपियन यूनियन सम्मेलन की नई तारीख का अभी ऐलान नहीं हुआ है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि जहां तक ​​भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन का संबंध है, जिसमें पीएम मोदी को भाग लेना था। दोनों देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सुझाव दिया कि यात्रा वर्तमान में नहीं होनी चाहिए। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि शिखर सम्मेलन को पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर पुनर्निर्धारित किया जाएगा।उन्होंने बताया कि यह निर्णय यूरोपीय संघ और भारत के बीच घनिष्ठ सहयोग की भावना से लिया गया है जो वैश्विक स्वास्थ्य के लिए समान चिंताओं और प्रतिबद्धता को साझा करते हैं और आशा करते हैं कि कोरोना वायरस का प्रकोप जल्द ही समाप्त हो जाएगा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने देश में कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के बारे में गुरुवार को संसद में बताया कि अब तक भारत में इसके संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि हुयी है तथा सरकार कोरोना प्रभावित ईरान में मौजूद भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए ईरान सरकार के संपर्क में है। हर्षवर्धन ने इस विषय पर राज्यसभा और लोकसभा में दिए अपने बयान में स्थिति से निपटने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ईरान में मौजूद भारतीय तीर्थयात्रियों और छात्रों की स्वदेश वापसी के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार इसके लिये ईरान सरकार के साथ लगातार संपर्क में है।

उन्होंने बताया कि इससे पहले सरकार ने चीन से 767 भारतीयों को स्वदेश वापस लाने के लिए दो अभियान चलाए थे। इन्हें दिल्ली स्थित दो रोग निदान केन्द्रों में रखा गया और अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत निर्धारित अवधि व्यतीत करने के बाद इनकी परीक्षण रिपोर्ट में संक्रमण नहीं पाए जाने पर इन्हें घर जाने की अनुमति दी गई।  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में मौजूद भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए वहां की सरकार के साथ संपर्क में है।  उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दिल्ली में भी छह मरीजों में पुष्टि हुई है। डा. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए हर संभव उपाय किए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आने के साथ देश में अब तक इससे प्रभावित लोगों की संख्या 30 हो गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह मरीज अधेड़ उम्र का है और हाल में वह ईरान गया था। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को राज्यों से जिला, प्रखंड और ग्राम स्तरों पर त्वरित कार्रवाई टीम बनाने को कहा है।

देश में अब तक कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या 30 हो गई है। इसमें इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। कुल आंकड़ों में पिछले महीने केरल में शुरूआत में आए तीन मामले भी शामिल हैं ,जिन्हें ठीक होने के बाद पहले ही अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है ।