2020 होगा न्याय का वर्ष

Editor’s Pick आशा और उम्मीद का वर्ष, न्याय अवश्य मिलेगा इस वर्ष के प्रारम्भ में। इसी प्रकार का कल्पना कर हमने वर्ष 2019 का स्वागत किया था। वर्ष 2019 ने इंडिया दर्पण परिवार को बहुत कुछ लौटाया जो विगत् के 10 वर्षों में सुनियोजित ढ़ंग से न सिर्फ हमसे छीना गया बल्कि कई झूठे मामलों में पफंसाकर चरित्रा हनन करने का प्रयास किया गया था। माननीय महिला न्यायालय, दिल्ली पुलिस के ईमानदार व कर्त्तव्य निष्ठां पुलिसकर्मी, समाज के सम्मानित व्यापारी, समाज सेवक राजनेता जिन्होंने इस संगठित मापिफयाओं से लड़ने का न सिपर्फ हिम्मत प्रदान किया बल्कि सत्य असत्य के इस धर्मयुद्ध में निर्भीक निष्पक्ष कलम का साथ देकर उसे स्वतंत्रा बनाये रखने में एक सच्चे हिन्दुस्तानी होने का दायित्व निभाया। आपका कोटि-कोटि आभार।
नववर्ष 2020 के अवसर पर हम आपका ध्यान इंडिया दर्पण व उससे जुड़े सहयोगियों की ओर आकृष्ठ करते हुए आपसे न्याय की उम्मीद करता हूं। आपको याद होगा 16 दिसम्बर 1995 जब इंडिया दर्पण का दिल्ली के रमेश नगर में जन्म हुआ था, उससे पूर्व हमने पत्राकारिता के क्षेत्रा में न सिपर्फ कई मुकाम हासिल कर चुके थे बल्कि कई संस्थाओं द्वारा हमें उत्कृष्ट निर्भीक निष्पक्ष पत्राकारिता के लिए सम्मानित किया जा चुका था। पाठकां ‘समय की रेखा’, ‘तिरहु वाणी’, ‘दैनिक आत्म मंथन’, ‘उगना टाइम्स’, ‘दैनिक आज’, ‘खबरदार इंडिया’, ‘स्पेटिक्स इंडिया’, ‘इंडिया केसरी’, ‘गोल चक्कर’ जैसे अनेक समाचार पत्रों एवं चर्चित ‘तुलसी कहानियां’ तक में छप चुका था। कई ऐसे कांडों का खुलासा अपनी लेखनी के माध्यम से कर चुका था, जिस पर विधन परिषद में सवाल उठे और मामले की जांच हुई।
पाठकों, सत्य को सत्य और झूठ को झूठ बताने की शक्ति माता रानी ने हमें बचपन से प्रदान कर रखा है। कभी समय मिला तो आपकों अपने जीवन यात्रा के संदर्भ में बताउंगा। इंडिया दर्पण आज ‘रजत जयंती’ वर्ष में 16 दिसम्बर 2019 को प्रवेश कर चुका है 16 दिसम्बर 2020 को ‘रजत जयंती समारोह’ मनाया जायेगा। पत्राकारिता व प्रकाशन के क्षेत्रा में हमने आप लोगों के सहयोग से जो प्राप्त किया है उसे एक नये रूप में लौटाने का प्रयास करूंगा। एक तरपफ पत्राकारिता और दूसरी ओर देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले क्रांतिकारियों को शहीद का दर्जा दिलाने के लिए राष्ट्र प्रथम वंदेमातरम, जाग उठा है भारत के संग देश के युवाओं में तिरंगा के सम्मान के लिए आयोजित किया जाने वाला तिरंगा यात्रा-भारत उत्सव का संयोजक बनना निश्चित रूप से गौरव की बात है।
उपभोक्ताओं को न्याय मिले इसके लिए भी हमने प्रशिक्षण प्राप्त कर रखा है और कंज्यूमर पफेडरेशन आॅपफ इंडिया ने हमें जहां सम्मानित किया वहीं धर्मिक, शैक्षणिक संस्था श्री शिवनाथ योगाश्रम (रजि.) ने हमें जहां ट्रस्टी बनाया है वहीं प्राचीन सूर्य मंदिर रमेश नगर का महासचिव का दायित्व भी सौंप रखा है। नशा मुक्ति जागरूकता अभियान के संरक्षक के साथ नेत्रादान महादान आन्दोलन का नेतृत्व करने का भी सौभाग्य हमें प्राप्त हुआ। पाठकों यह सब कुछ पत्राकारिता व प्रकाशन के कारण हमें प्राप्त हुआ। आपका भरोसा ही हमारी शक्ति है, इंडिया दर्पण आज ‘मीडिया हाउस’ बन चुका है जल्द ही राष्ट्रीय चैनल पर विशेष कार्यक्रम प्रमुख समय में ‘राष्ट्र प्रथम’ आ रहा है। इसके लिए लगातार शुभकामनाएं प्राप्त हो रही है। यह सिलसिला 16 दिसम्बर 2020 तक चलेता रहेगा। मदर इंडिया-इंडिया दर्पण की टीम लगातार समाज के मुख्य लोगों से मिलना प्रारम्भ कर दिया है। आप भी जुड़ सकते हैं और निर्भीक निष्पक्ष पत्राकारिता में अपना योगदान देकर राष्ट्र सेवा कर सकते हैं।
हम इंडिया दर्पण परिवार की ओर से उन सभी महानुभावों का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने कदम-कदम पर हमें मजबूत किया समस्या पैदा करके। हम दिल से आभारी है उन तमाम महामानवों का जो प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से न सिर्फ इस संस्था का तन-मन-ध्न से सहयोग किया बल्कि सदैव हमें अपने परिवार का सदस्य मानकर हमारा आत्मबल बढ़ाने का कार्य किया। नववर्ष 2020 की हार्दिक बधई के साथ, माता रानी से प्रार्थना है कि सभी शुभचिंतक के घर सुख-शंति समृद्धि का भंडार जहां भर दें वहीं उन्हें निरोग रखें ताकि राष्ट्र निर्माण में वे अपनी शक्ति व सामर्थ्य का पूर्ण उपयोग कर सके।