फीफा विश्व कप के खुमार में डूबा हुआ है पूरा भारत

फुटबाल का सबसे बड़ा आयोजन फीफा विश्व कप भले कतर में चल रहा हो लेकिन भारत में भी इसका खुमार बढ़-चढ़कर देखने को मिल रहा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक देश के विभिन्न राज्यों में फुटबाल प्रेमियों का उत्साह चरम पर है। फुटबाल प्रेमी विभिन्न टीमों के मैच देख रहे हैं, खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर चर्चा कर रहे हैं और आगे क्या होगा इसका दिन-रात आकलन कर रहे हैं। इसके अलावा यह भी देखने को मिल रहा है कि फीफा विश्व कप संबंधी टी-शर्टों या अन्य परिधानों की मांग देशभर में बढ़ गयी है जिससे कारोबारियों को अच्छा खासा मुनाफा भी हो रहा है।कई राज्यों में तो यह भी देखने में आया है कि फुटबाल क्लबों की ओर से आयोजन किये जा रहे हैं ताकि लोग सामूहिक रूप से विश्व कप के मैच देख सकें। इसके अलावा फुटबाल क्लबों से जुड़ने वाले नये खिलाड़ियों की संख्या में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। छोटे-छोटे बच्चे तक फुटबाल के प्रेम में डूबे दिखाई दे रहे हैं। देशभर के विभिन्न स्कूल-कॉलेजों में फुटबाल प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं और इस खेल से जुड़े इतिहास और खिलाड़ियों की उपलब्धियों के बारे में बताया जा रहा है।

जहां तक कश्मीर में फुटबाल की लोकप्रियता की बात है तो वह इस समय चरम पर है। कतर में हो रहे सबसे बड़े वैश्विक खेल आयोजन ने कश्मीरियों के मन में भी उत्साह की नई लहर पैदा कर दी है जहां स्थानीय लोग अपनी पसंदीदा टीमों और फुटबॉलरों का समर्थन कर रहे हैं। इन दिनों श्रीनगर में सैंकड़ों स्थानीय युवा फुटबॉल मैचों का लुत्फ उठाते नजर आ रहे हैं। कश्मीर में फुटबाल के प्रति दिख रही दीवानगी यह भी दर्शाती है कि यहां के माहौल में किस कदर परिवर्तन आया है। कश्मीर में जिस तरह विभिन्न खेल आयोजन हो रहे हैं, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं, खेल सुविधाओं का विकास किया जा रहा है उससे स्थानीय स्तर पर खिलाड़ियों का हौसला भी बहुत बढ़ा है। लोग खेलों में अपना कॅरियर बनाने के लिए आगे आ रहे हैं। फुटबाल के प्रति ऐसी ही दीवानगी देश के विभिन्न शहरों में भी देखी जा रही है। कई सिनेमाघर तो बड़ी टीमों के मैच बड़े पर्दे पर भी दिखा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि फुटबॉल का सबसे बड़ा आयोजन, फीफा विश्व कप 2022 20 नवंबर को कतर में शुरू हुआ और यह 18 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। कतर के आठ स्टेडियम इस टूर्नामेंट के 64 मैचों की मेजबानी करेंगे। कतर फीफा विश्व कप 2022 में पांच संघों की कुल 32 टीमें फुटबॉल के सबसे बड़े पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। देखना होगा कि यह ताज किस टीम के सिर पर इस बार सजता है।