कॉफी की मदद से घर पर कुछ इस तरह करें फेशियल

Fashion (RASHTRAPRATHAM) : हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन नेचुरली ग्लो करे। हालांकि इसके लिए आपकी स्किन को अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है। स्किन की गंदगी व डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने के साथ अगर आप अपने फेस की डीप क्लींजिंग करना चाहती हैं तो उसके लिए फेशियल करना एक अच्छा आईडिया है। वैसे तो अधिकतर महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं, हालांकि यह काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में घर पर ही फेशियल करना ज्यादा अच्छा है। अगर आप चाहें तो घर पर ही कॉफी की मदद से फेशियल कर सकती हैं।

क्लींजिंग
फेशियल का सबसे पहला स्टेप है क्लींजिंग। यह चेहरे की गंदगी, अतिरिक्त ऑयल को दूर करके स्किन को क्लीन करता है। फेस की क्लींजिंग के लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ कॉफी पाउडर लें। इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 2 मिनट के बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

स्क्रबिंग
क्लींजिंग के बाद बारी आती है स्क्रबिंग की। स्क्रबिंग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को एक्सफोलिएट करती है। चेहरे को स्क्रब करने के लिए एक कटोरी में, 1 बड़ा चम्मच चीनी और 1 बड़ा चम्मच कॉफी लें। अब इसमें दो बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाएं। लगभग 5−6 मिनट के लिए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। यह प्रक्रिया आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जिससे आपकी स्किन नरम और चमकदार हो जाती है। 5 मिनट के बाद, इसे सामान्य पानी से धो लें।