हेल्दी रहने के लिए ऐसी हो आपकी डाइट

हेल्थ डेस्क (Rashtra Pratham): इन दिनों कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। चूंकि अभी तक कोरोना वायरस का कोई एंटी−वायरस नहीं बन पाया है तो ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके ही इस बीमारी को मात दी जा सकती है। यही कारण है कि भारत में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में कई ऑफिस वर्क फ्रॉम होम की सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं। हालांकि घर पर रहने के कारण जंक फूड व बाजारी खाने के सेवन में काफी कटौती आई है।

लेकिन घर पर रहते हुए लोग कभी भी भोजन कर रहे हैं, जिससे आपकी हेल्थ को नुकसान हो सकता है।चूंकि इन दिनों आप घर पर हैं और आपकी फिजिकल एक्टिविटी लगभग ना के बराबर है तो इसलिए खाना खाते समय आपको पोर्शन पर विशेष रूप से फोकस करना चाहिए। इसके लिए आप आधा प्लेट सब्जियां, एक चौथाई कार्ब्स, एक चौथाई प्रोटीन व 150−200 मिलीलीटर दूध का सेवन करें। इस तरह, बैंलेस्ड आहार आपको स्वस्थ बनाए रखेगा।

भले ही आप घर से काम कर रहे हैं तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप जब चाहे भोजन कर लें। अपने तीनों मील का समय सुनिश्चित रखें। तय समय पर ही ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर करें। साथ ही मुख्य मील के बीच में आप स्नैक ब्रेक लें। यह आपको रिफ्रेश रखने में मदद करेगा। हालांकि आप यह सुनिश्चित करें कि आप स्नैकिंग के लिए हेल्दी ऑप्शन चुनें। जैसे−फल, नट्स, उबले व बेक्ड स्नैक्स आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *