घर में सरल तरीके से बनाएं स्‍किन वाइटनिंग और टाइटनिंग क्रीम

शायद ही कोई ऐसा हो जो खूबसूरत दिखना पसंद न करता हो, वरना तो हर कोई गोरी रंगत और दाग-धब्बा मुक्त चेहरा पाना चाहता है। इसके लिए तरह-तरह के नुस्खे या क्रीम को भी अपनाता है। हालांकि, अपनी त्वचा का कोई कितना भी क्यों न ख्याल रख लें, लेकिन प्रदूषण और धूप से अपने चेहरे को बचा पाना आसान नहीं है।

इनसे चेहरे पर बुरा असर पड़ ही जाता है। इसके अलावा चेहरे पर होने वाले मुंहासे भी त्वचा का रंग काला कर देते हैं। जो कि हमारी खूबसूरती को कम करने के साथ हमारा कॉन्फिडेंस भी कम करता है। स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार अगर आपकी भी त्वचा प्रदूषण और धूप के कारण काली हो चुकी है या फिर चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों की वजह से आपकी खूबसूरती कम हो गई है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप घर में बनाए गए नुस्खे को अपना सकते हैं। इसे बनाने में आप न तो ज्यादा खर्चा होगा और न ही किसी तरह का कोई नुकसान होगा। इस नुस्खे को बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री आपके रसोई में ही मौजूद है, जिसे अपनाकर आप काफी सुंदर हो सकते हैं।

दरअसल, मसूर की दाल से बनाए जाने वाले नुस्खे के बारे में बात कर रहे हैं। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि मसूर के दाल से बनाई गई क्रीम त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचती है और ये चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मददगार साबित होती है। इतना ही नहीं त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाने में लाल मसूर की दाल काफी फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्‍व और एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद हैं, जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *