बच्‍चों को कोरोना की तीसरी लहर से कैसे बचाएं? तेज बुखार को हल्‍के में नहीं लें

कोरोना की तीसरी लहर बच्‍चों के लिए भी घातक है। चिकित्‍सकों ने बच्‍चों के लिए सावधानी बरतने की हिदायत दी है। बच्‍चों में किसी भी लक्ष्‍ण को नजर अंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है। यदि बच्‍चे में तेज बुखार और कंपकपी जैसे लक्ष्‍ण दिख रहे हैं तो सावधान हो जाइए। आइए जानते हैं कि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान आप अपने दिल के टुकड़े को कैसे संक्रमण से दूर और सुरक्षित रख सकते है। आइए जानते हैं आपके नौनिहाल को इस कोरोना महामारी से बचाने के लिए विशेषज्ञों के खास टिप्‍स।

1- गाजियाबाद स्थित यशोदा अस्‍पताल के एमडी डा. पीएन अरोड़ा का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर अन्‍य दो लहरों की अपेक्षा ज्‍यादा संक्रामक है। यह बच्‍चों के लिए भी घातक है। उन्‍होंने कहा कि पहली और दूसरी लहर में कोरोना वायरस का प्रभाव बच्‍चों पर नहीं था, लेकिन तीसरी लहर बच्‍चों को भी अपनी चपेट में ले सकती है। इस लिए अधिक सावधान और सचेत रहने की जरूरत है।

2- उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित बच्‍चों में तेज बुखार और कंपकपी के लक्ष्‍ण दिख रहे हैं। इसलिए इन लक्ष्‍ण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कोरोना संक्रमित बच्‍चों की उम्र 11 से 17 वर्ष के बीच की है।। उन्‍होंने कहा कि दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों में भी यह लक्षण दिख रहे हैं। डा. अरोड़ा ने कहा कि इसके लक्ष्‍ण डेल्‍टा वैरिएंट से थोड़े अलग है। इसलिए अधिक सचेत रहने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि डेल्‍टा की तरह ओम‍िक्रोन के मरीजों में स्‍वाद और गंध का जाना आम नहीं है। डा. अरोड़ा ने कहा कि हालांकि, अधिकतर बच्‍चों को वेंट‍िलेशन की जरूरत नहीं पड़ रही है।

3- उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों में बीमारी के सामान्‍य लक्ष्‍णों को नजरअंदाज कतई नहीं करें। डा. अरोड़ा का कहना है कि सामान्‍य लक्ष्‍ण दिखने पर तत्‍काल चिकित्‍सक से संपर्क करें और उसके परामर्श से ही उपचार कराएं। अन्‍य मरीजों की तरह तेज बुखार की स्थिति में शिशुओं को भी हास्पिटल में भर्ती करने की आवश्‍यकता नहीं है। डाक्‍टर के परामर्श पर ही बच्‍चों को अस्‍पताल में भर्ती करें। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि कोरोना को लेकर अधिक पैनिक होने के बजाए सतर्कता बरतने की जरूरत है। गाइड लाइन्‍स को पूरी तरह से पालने करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि दो वर्ष के बच्‍चे हाई रिस्‍क जोन में है। उनमें संक्रमण की गंभीरता डेल्‍टा वैरिएंट के समान है।