आलू-प्याज का फैशन हुआ पुराना अब मेहमानों को सर्व करें जिमीकंद के ये क्रिस्‍पी पकौड़े

शाम को लगने वाली भूख को मिटाने के लिए अगर आप झटपट बनने वाली कोई हेल्दी रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश खत्म हो चुकी है। जी हां आपने आलू,प्याज,चिकन,फिश से बने पकौड़े तो कई बार खाएं होंगे लेकिन क्या आपने कभी घर पर ट्राई किए हैं  सुरन या जिमिकंद के पकौड़े । सुनर के पकौड़े न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि नॉन-वेजिटेरियन लोगों को इसका स्वाद नॉन-वेज की तरह ही लगता है। तो आइए देर किस बात की अगर आज शाम की चाय के साथ आप कुछ नया झटपट बनने वाला नाश्ता ट्राई करना चाहती हैं तो घर पर बनाएं सुरन के पकौड़े।

सामग्री-
जिमीकंद-1 कप कसा हुआ
नारियल- 1/2 कप कसा हुआ
भुनी हुई मूंगफली- 1/4 कप
लाल मिर्च टुकड़ों में टूटी हुई- 2
सौंफ- 1 चम्मच
हल्दी- 1/2 छोटा चम्मच
बेसन- 1/2 कप
कटा हुआ प्याज-1/4 कप
कढ़ी पत्ते-2 बड़े चम्मच
कटा हुआ धनिया- 2 बड़े चम्मच
नमक स्वादानुसार
ऑयल- डीप फ्राई के लिए

बनाने का तरीका-
जिमीकंद या सूरन पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले जिमीकंद को अच्‍छे से साफ करके कद्दूकस कर लें। फिर कद्दूकस किए हुए जिमीकंद, नारियल, मूंगफली, सौंफ और हल्दी के साथ मिक्सी में मिक्स करके उसका घोल बना लें।

अब, इस घोल को एक बॉउल में लेकर इसमें नमक, बेसन, प्याज, करी पत्ते और धनिया मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें इस मिश्रण का एक बड़ा चम्मच गर्म तेल में डाल दें। ध्‍यान रखें पकौड़ों को मीडियम आंच पर ही तले। पकौड़ों के गोल्‍डन ब्राउन होने पर उन्हें प्लेट पर निकालकर चटनी और गर्म-गर्मा चाय के साथ सर्व करें।